जानिए रोजिंदा जीवन के लिए कितना फ़ायदेमंद है कौचा का सेवन (Kaucha)


आज हम जानते है कौचा मानवजीवन के लिए कितना लाभकारी और फायदेमद है , जिससे हमारे रोजिंदा जीवनशैली में कौचा का महत्व कितना है। भारत कई तरह के जड़ी-बूटी और औषधियो का देश है, उनमेसे एक है कौचा , कौचा कई प्रकार की गंभीर समस्या को मिटाने में मदद करता है, संभव है की कौचा के बारे में ज्यादा तर किसी ने नाम सुना नहीं होगा , इसलिए कौचा का लाभ लेना रेह गया होगा। कौचा व्यक्ति को मस्तक से लेकर पुरे शरीर की समस्या का इलाज करने में मदद करता है। कौचा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो सेहत के संबधित विकारो को दूर करता है, और पुरुषो की सेक्सुअल समस्या का भी निवारण करने में मदद करता है। (male sex problems ayurvedic treatment)आज हम थोड़ा कौचा के बारे में जानते है कौचा क्या है, जिसको पता नहीं है उनको भी ये पढ़कर पता चल जायेगा की कौचा की विशेषता क्या है।

सेहत के लिए ज्यादा लाभदाई है कौचा


जानते है कौचा क्या है (What is kaucha ?)

कौचा का दूसरा नाम (केवांच) से भी जाना जाता है, जिसको अंग्रेजी नाम मुकुना प्रुरियंस  (Mucuna pruriens) भी कहा जाता है। केवांच एक लता है, केवांच को लोग साधारण औषधि समझते है पर केवांच कोई भी रोगो को मिटाने में मदद करता है। आयुर्वेद में केवांच की पत्तिया ,जड़, रोम आदि का उपयोग किया जाता है। कौचा एक प्रकार का पौधा होता है और उसका बीज दिखने में काला रंग का होता है। कौच के बीज को वेलवेट बिन्स (Velvet bins) नाम से भी जाना जाता है, इस बीज का प्रयोग करने से कई प्रकार के रोगो को मिटा सकते है। वैसे कौचा दो प्रजाति के होते है एक जंगलो मे पाई जाती है, जिसके अधिक रोइ होती है। दुसरी प्रजाति है जिसकी खेती की जाती है, जिसकी कम रोइ होती है।

-> जो जंगली केवांच होते है उनपे धने और भूरे रंग के अधिक रोइ होती है , अगर वो गलती से शरीर पर लग गया तो खुजली और जलन होने लगती है, उनपे सूजन होने लगती है और खून भी कभी निकल जाता है।   

->  केवांच कुष्ठ रोग, यानि, और खून से संबधित रोगो को मिटाने में कौचा बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है तो चलिए आज जानते है की कौचा से हमारी जीवनशेली में क्या फायदा होता है। 

कौचा के बीज के फायदे ( Benefits of kaucha Beej)

अच्छी नींद लाने में कौचा उपयोगी है  :-  नींद लेना सभी के लिए उपयोगी है , नींद नहीं लेने से शारीरिक ,और मानसिक समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। नींद पूरी नहीं होने से हम किसी से बात करना पसंद नहीं करते , चिड़चिड़ापन सा ही रहता है, इस परेशानी से छुटकारा लेने के लिए कौचा का सेवन करना चाइये जिससे आपको ये समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

डिप्रेशन से बचाव होता है  :-  व्यक्ति के मूड में जब बदलाव और एकाग्रता की कमी होती है तब डिप्रेशन का शिकार बनने का लक्षण लगता है, जब ये समस्या होती है तब ध्यान देना जरूरी है वरना व्यक्ति कुछ खराब कर बेठता है। जब डिप्रेशन जैसी समस्या हो तब कौचा के बीज फायदेमंद होता है जिसका सेवन करने से हमे डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है।  

शरीर का दर्द निकालने में मदद करता है  :-  आज कल की जीवनशेली और दिनचर्या के कारण शरीर में दर्द की शिकायते रहती है, कमर का दर्द , हाथ-पाव का दर्द काफी तकलीफे आती रहती है जिसकी वजह से हम काम नहीं कर पाते, बैठ-उठ नहीं सकते , कमजोरी शरीर में जाती है। उसी समय हम कोई आम दवाई लेंगे फिर भी असर नहीं करता , ऐसे में आयुर्वेदिक उपचार और प्राकृतिक उपचार फायदेमंद साबित हुआ है। कौचा भी एक आयुर्वेदिक औषधि मे से एक है इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जिससे शरीर के दर्द निकालने में राहत देता है।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए कौचा वरदान रूप माना जाता है।

यौन समस्या को मिटाता है :-  आज काल के भागदौड़ भरी जिंगदी और अनियमित खानपान की वजह से पुरुषो में यौन समस्या की कमजोरी आम हो गई है, उसका सीधा असर हमारे वैवाहिक जीवन में पड़ता है।  दिन भर की थकान को दूर करने के लिए सेक्स करना अच्छा कहा गया है, पर आप चाहते हो संबध बनाना पर आप अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पा रहे हो तो उससे अधिक बात कोई नहीं हो सकती है। अपने वैवाहिक जीवन को अच्छा बनाने के लिए और अपने पार्टनर को संतुष्ट करने के लिए कौचा का उपयोग किया जाता है क्योकि कौचा को सेक्स पावर (ayurvedic medicine for sexually long time) बढ़ाने के लिए वरदान रूप माना जाता है। कौचा का रोजिंदा सेवन करने से थकान , ढीलापन , कमजोरी, जैसी समस्या जल्दी दूर होती है। कौचा के बीज का सेवन करने से पुरुषो में यौन शक्ति बढ़ जाती है।

मधुमेह के लिए कौचा का उपयोग :-   मधुमेह को (डायबिटीस) के नाम से भी जाना जाता है। डायबिटीस की बीमारी आज के समय में छोटे से बड़े लोगो तक सभी को होती है।  कौचा डायबिटीस के लिए लाभकारी है जिसके सेवन से हम मधुमेह की समस्या को मिटा सकते है।

मासिक धर्म में कौचा का लाभ :-  महिलाये जब मासिक धर्म में होती है तब पेट दर्द , पाव टूटना , चिड़चिड़ापन महसूस होता है जिसकी वजह से खाना भी खाने का मन नहीं होता, ये सारी समस्या को मिटाने के लिए कौचा के बीज का सेवन करने से मासिक धर्म की समस्या से होने वाले दर्द को मिटा सकते है।

कोलस्ट्रोल को कम करता है :-  कोलस्ट्रोल की बीमारी आम तौर पर हो जाती है , ह्रदय रोग से संबधित रोगो के लिए कौचा का सेवन फायदेमंद है , कौंच के बीज में एंटीकोलेस्ट्रोल गतिविधि की पुष्टि हुई है, जो हानिकारक कोलस्ट्रोल को कम करता है।


Comments

Popular posts from this blog

पार्टनर को संतुष्ट करने का और यौन जीवन का आनंद उठाने का सबसे बेहतरीन तरीका।

बनाये अपनी बॉडी को हेअल्थी और मजबूत!