शिलाजीत क्या है ? (what is Shilajit)

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक औषधि है। आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत का प्रारंभ एक पत्थर से हुई है। गर्मीओ के मौसम में भारी तेज और गर्मी की वजह से पर्वत की चट्टानों के धातु अंश पिघल जाते है। उसको शिलाजीत कहा जाता है। शिलाजीत देखने में काला और गाढा होता है, जो सूखने के बाद एकदम चमकीला दिखाई देता है। शिलाजीत देखने में काला , गर्म और वीर्यवर्धक होता है, उसका उपयोग शरीर को स्वस्थ , पुष्ट और शक्तिसाली बनाता है। शिलाजीत का उपयोग सिर्फ सेक्स पावर बढ़ाने के लिए नहीं पर शरीर पर अन्य प्रभाव भी होने लगते है, और जल्दी शरीर में बुढ़ापा नहीं दिखता। शिलाजीत का उपयोग शीध्रपतन को दूर करने के लिए भी किया जाता है यह बिस्तर में लंबे समय तक टिकने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा है। (Best ayurvedic medicine for last longer in bed) हमारे भारतीय संस्कृति में शिलाजीत का उपयोग प्राचीनकाल से उपचार के रूप में होता आ रहा है, कोई भी बीमारियों में शिलाजीत का उपयोग होता है। शिलाजीत सभी प्रकार की शारीरिक और मानशिक कमजोरियों को दूर करता है।

जानिए शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत इन गंभीर बीमारियों में लाभकारी है:-

ऊर्जा प्रदान करती है :-  शरीर को पुर्नजीवित करने और तंदुरस्त रखने के लिए ऊर्जा की बहुत जरुरत होती है। शरीर में ऊर्जा नहीं रहेगी तो मनुष्य का किसी भी  काम में मन नहीं लगता , बॉडी एकदम हल्का रहता है, इसलिए शरीर में ऊर्जा बढ़ाने और पुर्नजीवित करने के लिए शिलाजीत का उपयोग किया जाता है। शरीर के अंदर मिटोकोंड्रिया के कार्य को बढाकर ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। शरीर में जो रोग पैदा करते है वो कणो से लड़ कर, यह रसायन से होने वाले शरीर के अंदर के होने वाले नुकसान को बचाता है।

सूजन को कम करता है :-  शरीर की कोई भी जगह पे हुई सूजन हमको बहुत परेशानी देती है। ठीक न हो तब तक हमारा मन नहीं लगता शिलाजीत सूजन के संबधित सारे दर्द को खत्म करता है।

हॉर्मोन्स और इम्यूनिटी को नियत्रित करता है :-  हमारे बॉडी में हॉर्मोन्स और इम्युनिटी हर एक लेवल पर होने चाइये, अगर वो ठीक नहीं रहेगी तो शरीर में अशक्ति रहती है। इम्युनिटी बनी रहे हमारा शरीर मेन्टेन रहे उसके लिए शिलाजीत का उपयोग बहुत फायदेमंद है जो हमारे शरीर प्रणाली को नियत्रित करता है। शिलाजीत शरीर के दर्द को दूर करता है। 

मधुमेह को रोकता है :–  मधुमेह की बीमारी काफी लोगो को होती है जिसकी वजह से उनको खाने पिने में बहुत तकलीफे होती है वो लोग मीठा नहीं खा सकते , चावल जैसी चीज़ो को नहीं ले सकते, तेल वाली चीज़ भी नहीं खा सकते इसलिए ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है उनको अगर गलती से भी खा लिया तो उनके शरीर को ज्यादा तकलीफे देती है। शिलाजीत आयुर्वेदिक औषधि है वो मधुमेह के रोगियों में रक्त ग्लूकोस को कम करने में मदद करता है। 

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है।

कैंसर को रोकता है :–  आज कल के लोगो को बहुत तरीके के कैंसर होते है और होने की संभावना भी बहुत है, शरीर का स्वास्थ बिगड़ने की वजह से कैंसर जैसी बीमारिया हो सकती है, जो ज्यादा देर तक रहने से इंसान का मौत भी हो सकता है। कैंसर को जड़मूड से निकालने के लिए केमिकल वाली दवाई लेने से अच्छा आयुर्वेदिक शिलाजीत (Ayurvedic medicine for sexual wellness) का प्रयोग करना चाइये, शिलाजीत कैंसर को रोकने में काफी मदद कर सकता है। जिनमे रक्त , ब्रैस्ट, मुँह, फेफड़े सभी प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

व्यसन को तोड़ने में मदद करता है :-   पुरुषो में व्यसन बहुत खराब आदत है , जो कभी कोई जल्दी छोड़ नहीं पाता, जिसकी उनको लत पड़ जाती है। व्यसन की वजह से इंसान खुद के शरीर को खो बैठता है, व्यसन की वजह से  बॉडी के फेफड़े और लिवर खराब होने लगते है, जिसकी वजह से मरने की संभावना बढ़ जाती है।  शिलाजीत का सेवन करने से व्यसन की आदत पर काबू पाया जाता है।

यौन शक्ति को बढ़ाता है :- शिलाजीत उत्तम आयुर्वेदिक औषधि है, शिलाजीत देखने में काला और गर्म होता है इतना ही लाभकारी होता है। शिलाजीत मानव जीवन में यौन समस्या का भी हल करता है , शारीरिक क्षमता बढ़ाता है। शिलाजीत यौन संबधित रोगो से दूर रखता है , बुढ़ापे के समय पर यौन समस्या की कमजोरीओ को दूर करता है। शिलाजीत शीघ्रपतन की समस्या को भी दूर करता है। शिलाजीत यौन समस्या दूर करके जीवन को आनंदित बना देता है। यौन शक्ति में बढ़ावा देता है।

मसल में वृद्वि देता है :-शिलाजीत प्राकृतिक तरीके से मासपेशियो का निर्माण करता है जिसके फल स्वरुप मसल बढ़ते है तथा शरीर शक्तिसाली और ताकतवर बनता है और इंसान के पर्सनालिटी में बढ़ोतरी होती है।

Reference by:- ayurvedichealthind



Comments

Popular posts from this blog

पार्टनर को संतुष्ट करने का और यौन जीवन का आनंद उठाने का सबसे बेहतरीन तरीका।

जानिए रोजिंदा जीवन के लिए कितना फ़ायदेमंद है कौचा का सेवन (Kaucha)

बनाये अपनी बॉडी को हेअल्थी और मजबूत!